विपक्षी दलों की आलोचना करने वाले व्यक्ति का वीडियो भ्रामक दावों के साथ किया जा रहा शेयर, जानिए वायरल वीडियो का सच?

विपक्षी दलों की आलोचना करने वाले व्यक्ति का वीडियो भ्रामक दावों के साथ किया जा रहा शेयर, जानिए वायरल वीडियो का सच?
  • पहले भी गलत दावों के साथ किया जा चुका है वीडियो शेयर
  • वीडियो में दिखाई दे रहा व्यक्ति विधायक नहीं शिक्षक है
  • वीडियो को भ्रामक दावों के साथ शेयर किया जा रहा है जो पूरी तरह से गलत हैं।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर आए कई फर्जी वीडियो और तस्वीरें विभिन्न मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वायरल होती रहती हैं। हाल ही में, एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा तेजी से शेयर किया जा रहा है। जिसमें एक शख्स कांग्रेस के साथ ही अन्य विपक्षी दलों की जमकर आलोचना कर रहा है। वायरल वीडियो को देख यूजर्स विपक्षी दलों पर कटाक्ष कर रहे है साथ ही वीडियो को कांग्रेस विधायक अनिल उपाध्याय का बताकर शेयर कर रहे हैं।

वायरल वीडियो को एक फेसबुक यूजर 'Jagesh Katiyar' ने 7 अगस्त को पोस्ट करते हुए लिखा, " कोंग्रैस विधायक होकर सही बोला है। सिर्फ 100 लोगो को अन्ंदर करना है। इस पार्टी का इकलौता मर्द बड़े जिगर वाला है ये बंदा।" इसके अलावा, वायरल वीडियो में कांग्रेस विधायक अनिल उपाध्याय भी लिखा हुआ नजर आ रहा हैं।

पड़ताल-

जब भास्कर हिंदी की टीम ने वायरल वीडियो की पड़ताल की तो पाया कि वायरल वीडियो में विपक्षी दलों की आलोचना करना वाला शख्स कांग्रेस विधायक अनिल उपाध्याय नही बल्कि जनशक्ति पार्टी से दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ चुके नेता और शिक्षक विनय कुमार सिंह हैं। साथ ही, कांग्रेस के विधायक अनिल उपाध्याय नाम से कोई भी नेता नही हैं, वह सिर्फ काल्पनिक हैं। वायरल वीडियो की हकीकत जानने के लिए सबसे पहले हमने वीडियो को इनविड टूल पर सर्च किया। जिसके बाद हमने इसकी सहायता से वीडियो के कीफ्रेम्स को निकालें। कीफ्रेम्स मिलने पर हमने इन्हें गूगल लेंस टूल की सहायता से सर्च किया। सर्च करने पर हमें वायरल वीडियो 4 मार्च 2020 को 'न्यूजपेपर' नाम के एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला जो ऑरिजिनल वीडियो है।

इस वीडियो को ध्यान से देखने पर हमें न्यूजपेपर नाम से एक लोगो भी दिखाई दिया जिसे वायरल वीडियो में भी देखा जा सकता है। वीडियो की अच्छी तरह से पड़ताल करने पर हमे यकिन हो गया कि इस वीडियो के कुछ हिस्से को वायरल वीडियो में एडिट कर वीडियो कांग्रेस के काल्पनिक विधायक अनिल अपाध्याय के नाम से पेश किया गया था। इसके अलावा, इस वीडियो में परिचय के दौरान विनय कुमार सिंह को प्रोफेसर ही बताया गया है।

क्या है सच्चाई

हमने वायरल वीडियो की पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों की कटाक्ष करने वाले कांग्रेस के काल्पनिक विधायक अनिल उपाध्याय का वीडियो फर्जी हैं। साफ है शिक्षक विनय कुमार सिंह के वीडियो को भ्रामक दावों के साथ शेयर किया जा रहा है जो पूरी तरह से गलत हैं।

Created On :   8 Aug 2023 5:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story